Nutricharge Veg Omega Ke Fayde / न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा के फायदे

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का फिर से Wellimmunity वेबसाइट पर आज हम जानेंगे न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा के फायदे क्या-क्या हैं? कैसे यह आपके सेहत के लिए फायदेमंद हैऔर इसका उपयोग कैसे करे?

What Is Nutricharge Veg Omega? ( न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा क्या हैं )

वैसे तो न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा के फायदे जानकर आप हैरान हो जायेंगे। यह आपके स्वास्थ्य के लिए ओमेगा -3 की शक्ति देता है। इसमें कुल ओमेगा की 420 milligram और ओमेगा–3 की 250 milligram मात्रा शामिल हैं। ओमेगा-3 आवश्यक पोषक तत्त्व है, जिसे हमारा शरीर नहीं बना पाता, जो ह्रदय, त्वचा, नर्व्स और जोड़ो के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

ओमेगा – 3 एक अति आवशयक पोषक तत्त्व हैं और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। वैज्ञानिको ने साबित कर दिया है, कि ओमेगा–3 पोषक तत्त्व हमें ह्रदय रोग और diabetes से बचाते है, त्वचा को स्वास्थ्य रखते है, cholesterol घटाते है और जोड़ो की अकड़न व दर्द को दूर करते है।

Why Take Nutricharge Veg Omega? ( न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा क्यों ले ?)

रोज कि भागदौड़ में अक्सर अधिक्तम लोग अपने सेहत का खयाल नहीं रख पाते जिसके कारण शरीर को जो जरुरी पोषक तत्त्व चाहिए होते है वह छूट जाते है। लम्बे समय तक इन पोषक तत्वों की कमी हमारे शरीर को कमजोर बना देती है। जोकि बीमारियों के लिए सीधा-सीधा आमंतरण है। फिर यह बीमारियाँ रूप ले लेती है और हानिकारक रोगो का जैसे premature hair loss, arthritis, diabetes, high cholesterol, eye sight problem etc. इन सभी रोगो से बचा जा सकता है अगर शरीर में प्रयाप्त मात्रा में Omega- 3 fatty acid मौजूद हो तो। यह omega fatty acids इन सभी रोगो से बचाव के साथ साथ दिमाग की क्षमता को विकसित करने में भी लाभदायक होता है।

Benefits Of Nutricharge Veg Omega. ( न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा के फायदे। )

  • Improve Heart Health– Nutricharge Veg Omega हार्ट में सभी प्रकार के होने वाली घातक रोगो से बचाता है। जैसे हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कार्डियक अरेस्ट।
  • Promote Brain Health – Omega Veg दिमाग की क्षमता को बढ़ाने की काबिलियत रखता हैं।
  • Improve Eye Sight -Omega 3 आँखों की रेटिना के लिए फायदेमंद माना जाता है। प्रयाप्त मात्रा में इसको लेने से Macular Degeneration नामक बीमारी से बचा जा सकता है। जिसमे आपको धुंधला दिखाई देता है।
  • Asthma Prevention – Asthma के सबसे ज्यादा शिकार बच्चे ही होते है। जन्म के कुछ सालो बाद तक प्रयाप्त मात्रा में omega लेने से इसकी संभावना ना के बराबर हो जाती है।
  • Premature Hair Loss – ज्यादातर पुरुषो को बाल झड़ने की दिक्कत होती है। इसकी वजह कई हो सकती है। मगर Omega का रोज़ सेवन करने से इस परेशानी से बचा जा सकता है।
  • Skin Glow – Omega के कैप्सूल त्वचा को बेहतर बनाकर आपकी सुंदरता को बढ़ाने में मदद कर हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) का उपयोग त्वचा के कई रोगों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • Maintain Blood Flow – उचित ब्लड सर्कुलेशन को बनाये रखने में ओमेगा एक एहम भूमिका निभाता है।
  • Healthy Bones – ओमेगा का सेवन हड्डियों को स्वस्थ रखता है। यह हड्डी संबंधी रोग ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) यानी कमजोर हड्डियों को ठीक करने में मदद करता है।  इसका सेवन आपकी हड्डियों के घनत्व यानी डेंसिटी को बढ़ाता है और हड्डियों के कम होते घनत्व को रोकने में मदद करता है।

अधिक फायदे के लिए आप न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा को न्यूट्रीचार्ज मैन और न्यूट्रीचार्ज वुमन के साथ ले सकते हैं।

Challenges In Getting Omega ? ( ओमेगा लेने में चुनौतियां ? )

WHO के अनुसार हर व्यक्ति को एक दिन में 250-500 mg ओमेगा की जरुरत होती है। लेकिन सिर्फ 10 प्रतिशित लोग ही इस कमी को पूरा कर पाते है। जिसके परिणाम अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा मौते दिल की बीमारियों के कारण होती है। जिसका एक एहम कारण ओमेगा की कमी भी है। दिल की बीमारी के इलावा कई दिक्कते जैसे बालो का झड़ना, हड्डियों में घनत्व की कमी, चर्म रोग आदि भी ओमेगा की कमी के कारन ही होते है। इन सभी बीमारियों से बचाव को ध्यान में रखकर ही Nutricharge Veg Omega की जरुरत पड़ी। जोकि आपके प्रतिदिन ओमेगा की कमी को पूरा करने में सहायक होता हैं।

Natural Sources Of Omega-3 ( Omega-3 के प्राकृतिक स्रोत )

ओमेगा 3 को खाद्य पदार्थो से ग्रहण किआ जा सकता है। जोकि विस्तार से बताये गए है :-

1. सोयाबीन -सोयाबीन में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 भी मौजूद होता है , सोयाबीन की 100 ग्राम मात्रा से ओमेगा – 3 की लगभग 1443 mg जरुरत को पूरा किआ जा सकता है।

2. अखरोट – ओमेगा पाने के लिए अखरोट का भी सेवन किआ जा सकता है। 7 अखरोट से लगभग 2542 mg ओमेगा -3 प्राप्त होता है।

3. अलसी के बीज – अलसी का बीज शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है। और यह भारतीय बाजारों में भी आसानी से मिल जाता है। ओमेगा – 3 की कमी को पूरी करने के लिये आप अपने आहार में अलसी के बीज को अपना सकते है।

4. सैल्मन मछली – सैल्मन मछली ओमेगा – 3 के लिए सबसे समृद्ध स्रोत को माना गया है। 100 ग्राम सैल्मन मछली से 2260 mg ओमेगा – 3 प्राप्त कर सकते है।

5. फूल गोबी – फूल गोबी भी एक अच्छा स्रोत्त है ओमेगा 3 के लिए। 100 गोबी से 37 mg ओमेगा मिलता है।

Types of Omega – 3 ( ओमेगा – 3 के प्रकार )

ओमेगा के तीन प्रकार होता है।

1. ALA –  alpha-linolenic acid

2. EPA – eicosa-pentaenoic acid

3. DHA – docosa-hexaenoic acid

ALA मुख्य रूप से पौंधो में मिलता ह। जबकि DHA और EPA अधिकतर मांसाहार भोजन में मिलता है। शरीर की कार्यप्रणाली को बनाये रखने में ओमेगा – 3 फैटी एसिड की आवश्यकता होता है और यह अच्छे स्वाथ्य के लिए भी होता है।

Frequently Asked Questions.

प्रश्न १ – न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा कौन व्यक्ति ले सकता है ?

उत्तर- न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा 14 वर्ष से ऊपर सभी लोग ले सकते है।

प्रश्न २ – न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा कब और कितना लेना चाहिए ?

उत्तर- न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा दिन में एक कैप्सूल सुबह नाश्ते या दोपहर के भोजन के बाद लेना चाहिए।

प्रश्न ३ – न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा कब तक लेना चाहिए ?

उत्तर- जैसे आपके शरीर को ओमेगा – 3 की आवश्यकता जीवन भर पड़ती है। उसी प्रकार इस कैप्सूल को भी आप जीवन भर ले सकते है।

प्रश्न ४ – क्या मैं इसका आदि हो जाऊंगा ?

उत्तर- नहीं वेज ओमेगा लेने से इसके आदि नहीं होते।

प्रश्न ५ – क्या ओमेगा वेज के कोई दुष्प्रभाव होते हैं ?

उत्तर- न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा एक कैप्सूल हो जोकि आपके शरीर में महत्वपूर्ण ओमेगा – 3 की आवश्यतकता को पूर्ण करता है। अतः इसके कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है।

प्रश्न ६ – क्या इसको शाकाहारी लोग ले सकते हैं ?

उत्तर- जी हाँ, यह कैप्सूल पूरी तरह से शाकाहारी है।

From Where To Purchase It? ( कहाँ से ख़रीदे ?)

अगर आप एक RCM Company के उपभोक्ता है तो में सलाह दूंगा की आप अपने नज़दीकी RCM PUC से ख़रीदे। और मेरा ये ID (60053233) उपयोग करने पर आपको PUC से 20% तक का डिस्काउंट मिल जायेगा। यदि आप RCM के उपभोक्ता नहीं हैं तो में सलाह दूंगा की निचे दिए गए लिंक पर जाकर यहां से खरीदे।

2 thoughts on “Nutricharge Veg Omega Ke Fayde / न्यूट्रीचार्ज वेज ओमेगा के फायदे”

Leave a Comment

Share via