Green tea ke fayade (Kamelia Cinensis) | ग्रीन टी के फायदे (केमेलिया सिनेन्सिस)

मित्रों आज हम बात करेंगे ग्रीन टी (Green Tea) या जिसे वैज्ञानिक भाषा में केमेलिया सिनेन्सिस भी कहते हैं। यकीन मानिये ग्रीन टी के फायदे जानकार आप हैरान रह जायेंगे। ग्रीन टी का सत्व श्रीन टी एक प्रकार की चाय है जो केमेलिया सिनेन्सिस पौधे की पत्तियों के सत्व से प्राप्त की जाती है। इसकी प्रोसेसिंग के दौरान कम से कम ऑक्सीकरण के कारण इसमें उपलव्य एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की हानि नहीं होती जबकि ब्लैक टी में पत्तियों की प्रोसेसिंग के कारण एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की हानि हो जाती है और इसके स्वास्थ्य के लिए किसी भी प्रकार के लाभ नहीं मिलते। विगत कुछ वर्षों से ग्रीन टी के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी प्रभावों का पता करने के लिए अध्ययन और शोध किये गये हैं। इन शोधों में वैज्ञानिकों ने सिद्ध किया है कि इसमें कई प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट होते है जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स को नष्ट करते हैं। ग्रीन टी के नियमित सेवन से असमय बुढापे की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिलती है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण ग्रीन टी जानलेवा कैंसरव हृदय रोगों से बचाती है।  

ग्रीन टी आप के स्वास्थ्य के लिए इतनी अच्छी क्यों है?  

• इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण असमय बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा  करते हैं।

• यह शरीर में फैट के अवशोषण को धीमा कर, फैट के संचय को  घटाती है।

• शरीर की मेटाबॉलिक दर को बढ़ाकर जल्दी वजन घटाने में  सहायक होती है।

• यह एक प्रेरक के रूप में कार्य कर शरीर का स्टेमिना बढ़ाती है  व हमें दिनभर ऊर्जावान रखती है। हमारी इम्यूनिटी बढ़ा कर रोगों से बचाती है। कैंसर और हृदय रोगों के जोखिम को कम करती है।  

इसलिए ग्रीन टी का सेवन ब्लैक टी की जगह प्रतिदिन किया जाना चाहिए। ग्रीन टी का सत्व सप्लीमेंट के रूप में भी उपलब्ध है जिसका सेवन भी किया जा सकता है।

Leave a Comment

Share via