हमेशा रात में पैर धोकर ही सोए, जानें क्यों? | Always sleep after washing your feet at night, know why?

हमेशा रात में पैर धोकर ही सोए, जानें क्यों?

शरीर के सभी अंग मे पैर सबसे गंदे होते है। नतीजतन, पैर कवक और बैक्टीरिया के लिए एक आवास बन जाता है। यदि पैर नियमित रुप से नहीं धोए जाते है, तब रोगाणु पूरे शरीर में फैल सकते है। यह त्वचा पर चकत्ते, खुजली, घाव, चकते और पैर की उंगलियों के फंगल संक्रमण का कारण भी बन सकता है।

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, बिस्तर-पर जाने . से पहले बिना पैर धोए बिस्तर पर सोने से कई तरह की शारीरिक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए रात को सोने से पहले आपको अपने पैरों को अच्छे से धोना है। इसके 

फलस्वरूप आपको कई लाभ भी प्राप्त होंगे। उदाहरण के लिए, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा दिया जाएगा, रक्त परिसंचरण में वृद्धि होगी, जोड़ों और मांसपेशियों का दर्द समाप्त हो जाएगा। 

जानिए अपने पैरों को साफ करने का सही तरीका 

एक बर्तन में हल्का गर्म पानी लें। आप पानी में थोड़ा सा नमक या सिरका मिला सकते हैं। अब इस पानी में अपने पेरों को 5-10 मिनट के लिए भिगो दें फिर पैरों को साफ करने के लिए लूफ़ा या स्पंज का इस्तेमाल करें।

पैर की उंगलियों को अच्छे से साफ करना न भूलें फिर पैरों को सूखे तौलिये से पोंछ लें। पंजों के बीच अच्छी तरह पोंछ लें। क्योंकि यहीं पर फंगस और बैक्टीरिया छिप जाते हैं।

पैरों को पोंछने के बाद नारियल के तेल से मालिश करें। नारियल का तेल न सिर्फ आपके पैरों को मॉइस्चराइज करेगा, बल्कि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं फिर पतले जुर्राब के बाद ही सो जाएं। 

नियमित रुप से सोने से पहले पैर धोने के फायदे 

हमारे पैर पूरे शरीर का भार उठाते हैं फिर, तंग या गलत आकार के जूते पहनने से विभिन्‍न कारणों से पैर में दर्द, फंगल संक्रमण आदि हो सकते हैं।

इसलिए आपको अपने पैरों जैसे बालों, त्वचा ओर शरीर के अन्य हिस्सों की देखभाल करनी होगी। आप रात को गर्म पानी में पैर धोकर आराम कर सकते हैं। तब पैरों के जोड़ और मांसपेशियां सहज महसूस करेंगी। 

शरीर का तापमान बना रहेगा

आयुर्वेद के अनुसार शरीर का तापमान बनाये रखने के लिये पैरों को नियमित रूप से धोना चाहिए। जूते पहनने से पैरों की गर्मी बढ़ जाती है। क्योंकि पूरे दिन पैर बंद रहते हैं। रात मो सोने से पहले पैरों को धोने से अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।

हवा अच्छी चलेगी 

पैर पूरे दिन जमीन पर या जूतों में ही रहते हैं। इसलिए पैरों के तलवे कभी आरामदेह नहीं होते। फंगस बैक्टीरिया भी होते हैं | इसलिए अगर आप रात को सोने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह धो लें तो पैरों के नीचे की हवा का प्रवाह बेहतर होगा।

ढूर होगा पैर दर्द 

”सोने के बाद पैरों और दिमाग को आराम मिलता है। यदि आप नियमित रूप से अपने पैर धोते हैं तो आपसहज महसूस करेंगे और जब आप जागेंगेतो आपको अपने पैरों में दर्द या परेशानी नहीं होगी। 

दुर्गन्ध को दूर करता है

आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि जूते पहनने से साँसों से दुर्गंध आ सकती है। उस बदबू से छुटकारा पाने के लिए रात सबसे अच्छा समय है। रात को सोने से पहले अपने पैरों को गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें और दुर्गन्ध दूर हो जाएगी।

Leave a Comment

Share via