विटामिन बी3 (नियासिन) के फायदे | Benefits of Vitamin B3 (Niacin)

विटामिन बी3 (नियासिन) | Vitamin B3 (Niacin)

नियासिन (या निकोटिनिक एसिड) गंधहीन, सफेद व क्रिस्टलीय डै। ऊष्मा काश व वायुमंडलीय ऑक्सीजन के संपर्क में भी यह सक्रिय व  स्थायी रहता है इसलिए खाना पकाने के दौरान नष्ट नहीं होता। चूँकि यह घुलनशील है इसलिए खाना पकाने के बाद उस पानी को फेंक देने से इसकी काफी हानि होती है। इसकी शारीरिक आवश्यकता की पूर्ति कुछ हद तक खाद्य पदार्थों में मौजद विटामिन से और आंशिक रूप से आहार में शामिल प्रोटीन में मौजूद ट्रिप्टोफेन के इस विटामिन में परिवर्तन द्वारा होती है। 

विटामिन बी3 के कार्य | Functions of Vitamin B3

इसकी शरीर में कार्बेहाइडेट, प्रोटीन व फैट के उपयोग द्वारा ऊर्जा के उत्पादन में मुख्य भूमिका होती है, अत: आहार में विटामिन बी3 की पूर्ति से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। विटामिन बी3 सामान्य रक्‍त परिसंचरण के लिए महत्वपूर्ण है। ये रक्त वाहिनियों के फैलाव व शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है तथा इस तरह दिल की बीमारियों से बचाव में मदद करता है। महिलाओं के होर्मेन (एस्ट्रोजज, प्रोजेस्ट्रे) और पुरुषों के हार्मोन (टेस्टोस्टेरेन) के निर्माण के लिए भी यह आवश्यक होता है।

विटामिन बी3 के कमी के लक्षण | Symptoms of Vitamin B3 Deficiency

नियासिन की थोड़ी भी कमी से कमजोरी, थकान, ऊर्जा में कमी, त्वचा और मुँह में घाव, जीभ में छले, मतली, बदहज़मी, सिरदर्द, चिड़विड्डपन, धीमा रक्त-प्रवाह, कालेस्ट्रॉल में बढ़त जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसकी कमी से एस्ट्रोजन व प्रोजेस्ट्रोन हमलों के स्तर घट सकते हैं जिससे अनियमित माहवारी, गर्भपात व बांझपन की संभ्रावजा बढती है। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के घटे स्तर से पुरुषत्व व शारीरिक डील-डौल घट सकता है। लंबे समय तक इसकी अत्यधिक कमी से डायरिया, मानसिक भ्रम, डिप्रेशन व त्वचा पर दाग-धब्बे हो सकते हैं।

विटामिन बी3 के स्रोत | Sources of Vitamin B3

गेहूं का चौकर, नट्स, सुरजमूखी के बीज, पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, गाजर, टमाटर, दूध-दही।

किन फलों में विटामिन बी3 | Which fruits contain vitamin B3?

हालांकि कुछ फल विटामिन बी3 (नियासिन) का एक समृद्ध स्रोत प्रदान करते हैं, कुछ प्रमुख फल खाने से आपके विटामिन बी3 (नियासिन) का सेवन थोड़ा बढ़ सकता है। सूखे और जमे हुए आड़ू दोनों में विटामिन बी3 (नियासिन) होता है। इसके अलावा, अंगूर और संतरे जैसे खट्टे फलों के रस में विटामिन बी3 (नियासिन) होता है – 1.6 और 1.5 मिलीग्राम प्रति 6-औंस का रस ध्यान केंद्रित कर सकता है। यूएसडीए आपके नियासिन सेवन को अधिकतम करने के लिए कुछ नियासिन युक्त फलों का चयन करते हुए प्रतिदिन 1.5 और 2 कप फल खाने की सलाह देता है।

विटामिन बी3 की आवश्यकता | Vitamin B3 requirement

(WHO रेकमेंडेड) पुरुषों के लिए 16 मिलीग्राम प्रतिदिन और महिलाओं के लिए 14 मिलीग्राम प्रतिदिन है। 

Leave a Comment

Share via