न्यूट्रीचार्ज वुमेन के फायदे | Benefits of Nutricharge Women

न्यूट्रीचार्ज वुमन क्या है? | What is Nutricharge Women?

मित्रों आज हम एक ऐसे विषय पर चर्चा करेंगे जिसकी जरूरत हर घर की महिलाओं को है। हम पीढ़ियों से देखते आ रहें हैं कि हमारे घर में घर में जो भी भोजन में बनता है वह सबके लिए एक जैसा ही होता है चाहे पुरुष हों, या महिलाएं या फिर बच्चे।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की शारीरिक भिन्नताओं की वजह से पोषण एवं न्यूट्रिशन की आवश्यकताएं भिन्न होती है। और प्रायः देखा गया है कि तेरह से चौदह वर्ष की उम्र (यौवनावस्था) के बाद से ही लड़कियाँ एक किशोरी के रूप में परिपक्क होने लगती है और यही वह पड़ाव है जहां से उनकी न्यूट्रिशन की आवश्यकताएँ बदल जाती है।

लेकिन होता यह है कि परिवार में एक साथ रहते हुए एक ही प्रकार के आहार लेते रहने से उन्हें वह पोषण नहीं मिल पाता जो उनके शरीर को चाहिए। जैसा कि  हम जानते हैं कि स्वस्थ शरीर के लिए व शरीर के सही संचालन में पोषक तत्व अहम भूमिका निभाते है।

पोषक तत्व शरीर में ऊतकों व कोशिका के निर्माण में सहायक है। मासिक धर्म के कारण हर महिलाओं या लड़कियों  को हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है, वही प्रसव के दौरान भी अत्यधिक खून निकलने से यह हो जाता है। इसलिए महिलाओं को विटामिन्स, मिनरल्स, एमिनो एसिड्स तथा बोटानिकल्स से युक्त भोजन की आवश्यकता होती है।

लड़कियों और महिलाओं की इन सभी पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए RCM और Nutricharge ने एक विश्वस्तरीय प्रोडक्ट का निर्माण किया जिसका नाम है “Nutricharge Women”.

Nutricharge Woman से लाल रक्त कोशिकाओं का बनना, हीमोग्लोबिन निर्माण के साथ – साथ यह आयरन के अवशोषण में  भी मदद करता है। असंतुलित भोजन लेने से महिलाओं को तनाव कुपोषण व अन्य कई प्रकार की बीमारियां हो जाती है। इसलिए RCM की तरफ से Nutricharge Woman  एक ऐसा विश्वस्तरीय प्रोडक्ट है जो इन सभी मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर है। यह पूर्णतः शाकाहारी है ।

न्यूट्रीचार्ज वुमन इंग्रीडिएंट्स | Nutricharge Woman Ingredients 

Nutricharge Woman में मुख्यतः 53 एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है। इन एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स के बारे में हमने नीचे विस्तार रूप से बताया है

5 एमिनो एसिड्स | Amino Acids :  ट्रीप्टोफॉन, एल- लाय सिन, एल -कार्निटिन,  फिनाइल एलेनिन, एल- आर्ज़ीनिन

विटामिन्स और मिनरल्स : विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन बी12, विटामिन डी, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, जिंक आदि ।

13 फ्रूट ब्लेंड | Fruit Blend  : चेरी ,नोनी ,पाइनएप्पल,अनार, ब्लैकबेरी ,ब्लूबेरी,अंगूर ,कीवी,अखरोट,अवोकेडो ,मैनगो स्टीन ,स्ट्रॉबेरी ,एसीरोला चेरी ।

बोटानिकल्स | Botanicals: लायकोपीन,लयूटीन, ग्रीन टी सत्व,स्टार फ्लावर सत्व ,इवनिंग प्रिमरोज का सत्व,फ्लैक्स सीड का सत्व।

न्यूट्रीचार्ज वुमेन के फायदे | Benefits of Nutricharge Woman Tablet

न्यूट्रीचार्ज वुमेन 14 वर्ष से अधिक उम्र की लड़कियों और महिलाओं के लिए विशेष रूप से बनाया हुआ 53 पोषक तत्वों से युक्त एक स्पेशल डेली हेल्थ सेप्लीमेंट है जिसमें 14 फायटो न्यूट्रिएंट्स, 6 विशेष पोषक तत्व, 28 विटामिन्स और मिनरल्स, 5 एमिनो एसिड्स शामिल किये गये है। इन पोषक तत्वों को रोजाना इस्तेमाल करने से महिलाओं में हीमोग्लोबिन निर्माण, हड्डियों, त्वचा के स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे प्राप्त होने में मदद मिलती है। 

न्यूट्रीचार्ज में मौजूद पोषक तत्वों के संभावित लाभ | Potential Benefits of Nutrients Present in Nutricharge Women

हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए | Increase in Hemoglobin Level

उच्च क्वालिटी का आयरन स्त्रोत-फेरस बिसगलाइसाेइनेट, फोलिक एसिड, विटामिन बी 12 आदि का सेवन हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में सहायक है।

मजबूत बाल नाख़ून |  Stronger Hair & Nails

मिनरल्स (आयरन व जिंक), विटामिन्स (विटामिन सी, बायोटिन व अन्य बी विटामिन्स) पोषण की कमी से होने वाली बलों की असमय सफेदी व झड़ने और नाखूनों को टूटने से रोकने में मदद करते है। 

मजबूत स्वस्थ हड्डियां | Strong & Healthy Bone 

विटामिन डी, ए, के व कैल्शियम, बोरोन, सिलिकॉन जैसे मिनरल्स प्रदान कर हड्डियों को स्वस्थ व मजबूत बनाये रखने में मददगार है। 

शारीरिक उर्जा स्फूर्ति | Physical Energy & Vitality 

एल -कार्निटिन, बी विटामिन्स, मैग्नीशियम, क्रोमियम, आयरन आदि मिनरल्स से शरीर दिनभर ऊर्जावान व स्फूर्ति पूर्ण रहता है।

बढ़ती उम्र का असर थामे |  Anti Ageing

फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बढ़ती उम्र का असर दिखने लगता है। विटामिन्स और मिनरल्स, बोटेनिकल्स फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने का काम करते है। त्वचा को पोषण देकर सेहदमंद रखने में मददगार है। 

वज़न को नियंत्रित | Weight Control

रोजाना Nutricharge Woman के सेवन से शरीर में अतिरिक्त चर्बी धीरे धीरे समाप्त होने लगती है ।

चेहरे की सुंदरता | Facial Beauty

बोटानिकल्स ओर विटामिन्स मिलकर प्रेरेडिक्ल को नष्ट करते है  जिससे चेहरे पर निखार आता है।

दृष्टि हानि को थामने | Stop Vision Loss

बोटैनिकल (ल्यूटिन) से दृष्टि हानि नहीं होती। यह इसे थाम देता है।

स्तन कैंसर और हृदय के रोगों से बचाव | Prevention From Breast Cancer and Heart Diseases

बोटैनिकल (लाइकोपीन) के द्वारा  हमें हृदय के रोगों से बचाव व स्तन कैंसर से आराम मिलता है।

शरीर की प्रतिरोधक शक्ति | Body Resistance

शरीर की प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में यह सहायता प्रदान करता है ।

मानसिक सतर्कता | Mental Alertness

इसमे मौजूद ग्रीन टी सत्व ,विटामिन सी, डी, ई आदि मिलकर दिमाग को सक्रिय रखते है।

मासिक धर्म मे होने वाले दर्द से छुटकारा | Relieve Menstrual Pain

इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स, बोटानिकल्स आदि से मासिक धर्म के दौरान व उससे पहले होने वाले दर्द से निजात मिलती है।

शरीर में ऊतक कोशिका के निर्माण में सहायक | Helping to make of Tissue and Cells in body

प्रत्येक पोषण व पोषक तत्व कोशिका व ऊतकों के निर्माण में सहायक है।इस मृत ऊतकों को नया जीवन मिलता है ।

रक्त में शर्करा प्रबंध | Blood Sugar Management

ग्रीन टी सत्व से रक्त में शर्करा का प्रबंधन और पाचन को  भी बढ़ावा देता है ।

एमिनो एसिड के लाभ | Amino Acid Benefits

ट्रिप्टोफैन : यह नींद न वाली समस्या को दूर करके अच्छी नींद लाने और मनोदशा को नियंत्रित करता है ।

एल कार्निटिन – यह अमीनो एसिड फैट मॉस को हटा कर मस्कुलर मॉस बनाता है। यह थकान को भी दूर करता है साथ ही साथ यह मानसिक कार्यक्षमता को भी बढ़ता है ।

एल- लाइसिन – यह अमीनो एसिड कैल्शियम का अवशोषण को  ज्यादा करता है। इसके साथ ही यह एंजयमेस के निर्माण और एंटीबॉडी को बनाने में सहायता देता है ।

फिनाइल एलेनिन – यह माइग्रेन मासिक धर्म में होने वाले दर्द से निजात देता है। अवसाद को दूर करने में भी सहायक है ।

विटामिन और खनिज लाभ | Vitamins and Minerals Benefits

मैग्नीशियम | Magnesium – दिल की धड़कन को  नियमित रखने तथा मासपेशियो ओर नसों के कार्यो को सामान्य बनाये रखना आदि में फायदे मंद है। राडीए के अनुसार एक महिला को प्रतिदिन 310 mg मैग्नीशियम लेना चाइये।यह काजू व हरी सब्जियो पालक में होता है ।

कॉपर – शरीर मे ऊर्जा के उत्पादन और मजबूती साथ ही साथ लचीले टिश्यू का  निर्माण करना ,आयरन के  साथ  लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में सहायक है।आरडीए के अनुसार महिलाओ को प्रतिदिन 1.35mg कॉपर लेना चाइये। यह अखरोट व बादाम में होता है।

फोलिक एसिड – Nutricharge Woman Benefits मस्तिष्क के सामान्य कार्य करने में सहायता देता है।डीएनए की  मरमत ,निर्माण व कार्य करने में सहायक है।आरडीए के अनुसार महिलाओ को प्रतिदिन 200mcg लेना चाइये।यह पत्तेदार सब्जियों और खट्टे फलों में होता है।

आयरन – रोगों ,थकान व तनाव से सुरक्षा,लाल रजत कोशिकाओं के निर्माण में सहायक। आरडीए के अनुसार महिलाओं को प्रतिदिन 21 mg आयरन लेना चाइये।यह पालक ओर चुकंदर में भरपूर होता है।

जिंक – रोग प्रतिरोधक प्रणाली के कार्य,घाव भरने,डीएनए निर्माण तथा कोशिकाओं के विभाजन में सहायक है।आरडीए के अनुसार महिलाओ को प्रतिदिन 10mg जिंक लेना चाइये।मूंगफली जिंक का सबसे अच्छा स्त्रोत है।

यह भी पढ़ें – जिंक की कमी क्या है?

कैल्शियम – यह हार्मोन्स के स्त्राव ,जरूरी मेटाबोलिक क्रियाओ के लिए,रक्तवाह्नियो के सामान्य संकुचन और फैलाव के लिए सहायक है।आरडीए के अनुसार  महिलाओ को प्रतिदिन 600 mg कैल्शियम लेना चाइये ।यह स्केलेटन सिस्टम को मजबूत बनाता है। यह दूध में पाया जाता है।

विटामिन बी12 – तांत्रिका तंत्र के  रखरखाव में ज़रूरी ,डीएनए के गठन में आवश्यक ,लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है।आरडीए के अनुसार महिलाओ को प्रतिदिन 1 mg विटामिन बी12 लेना चाहिए। यह फलो ओर सब्जियों में होता है ।

विटामिन बी6 – यह प्रोटीन ,ग्लूकोस व फैट के मेटाबोलिज्म में मदद करता है।लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक है। आरडीए के अनुसार महिलाओ को प्रतिदिन  2mg  विटामिन बी6 लेना चाइये। यह किशमिश में अधिक पाया जाता है।

विटामिन डी – Nutricharge Woman Benefits कोशिकाओं के विकास में सहायता देता है ।इसके साथ ही यह  कैल्शियम और फॉस्फोरस का स्तर बनाये रखता है।प्रतिरोधक क्षमता को  भी बढ़ता है। आरडीए के अनुसार महिलाओ को प्रतिदिन 200 IU  विटामिन डी लेना चाइये।यह सूर्य की किरणों में अधिक होता है।

निष्कर्ष | Conclusion

अंत मे हमने यह देखा कि Nutricharge Woman एक प्रकार का फ़ूड सप्लीमेंट है जो महिलाओ में विभिन्न प्रकार के विटामिन्स ओर मिनरल्स ,एमिनो एसिड आदि की कमी को पूरा करने में सहायता प्रदान करता है। उम्मीद है आपको वह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Share via